आधार कार्ड में सुधार ऑनलाइन – नाम, पता, मोबाइल फ़ोन, लिंग, जन्मतिथि

एक समय आधार कार्ड वैकल्पिक था। लेकिन धीरे-धीरे यह अनिवार्य हो गया है। अब तो इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए पैन कार्ड को आधार कार्ड नंबर से लिंक करना ज़रूरी हो गया है। लेकिन कई बार देखने को मिला है कि इंसानी गलती के कारण आधार कार्ड में त्रुटि हो जाती है। कई बार नाम गलत होता है तो कई बार कार्ड पर आपके जन्म की तारीख कुछ और लिखी होती है। ऐसे में आप आधार कार्ड में सुधार करना चाहेंगे। कई बार आपका मोबाइल नंबर, घर का पता और ईमेल एड्रेस भी बदल जाता है। इस स्थिति में भी आप पर आधार कार्ड अपडेट करने का दबाव होगा। आधार कार्ड में ऑनलाइन सुधार करने के लिए यहाँ क्लिक करें: आधार कार्ड में सुधार ऑनलाइन – नाम, पता, मोबाइल फ़ोन, लिंग, जन्मतिथि

आप इन चीजों को कर सकते हैं अपडेट
आप अपना नाम, पता, जन्मतिथि, उम्र, लिंग संबंधी जानकारी, मोबाइल नंबर, ईमेल पता आदि को ऑनलाइन या पोस्ट द्वारा दस्तावेज भेजकर अपडेट कर सकते हैं. आधार कार्ड में सुधार के लिए अधिकतम ४ अनुरोधों की अनुमति दी गई है!

Aadhaar Card Correction

ऐसे करें आधार कार्ड करेक्शन या अपडेट

आधारकार्ड को बनवाने के लिए अब प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया गया है. अब जगह-जगह कैंप लगाने से लेकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर इसे बनाया जाता है. इन सबके बावजूद काफी गलतियां हो जाती हैं. लेकिन इसके बन जाने के बाद भी इसे सुधारा जा सकता है. आधार कार्ड में सुधार करना बेहद आसान है.  आधार कार्ड में हुईं गलतियों को घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से सुधारा जा सकता है. इसके लिए आपको सिर्फ 4 स्टेप अपनाने होंगे. आपका काम बेहद आसानी से हो जाएगा. जानिए क्या हैं वो चार कदम जो आपके बेहद काम के हैं.
नीचे दिए गए आधार कार्ड सुधार आप डाक द्वारा भेज सकते हैं::

  • नाम
  • पता
  • मोबाइल फ़ोन
  • लिंग
  • जन्मतिथि

Aadhaar Card Correction : Read also in English

कोई अन्य आधार कार्ड सुधार के लिए, अपने किसी भी नज़दीकी आधार कार्ड केंद्र पर जाएं। अपने नज़दीकी आधार कार्ड केंद्र की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: नज़दीकी आधार कार्ड केंद्र!

आधार कार्ड अब खुद अपडेट करें ऑनलाइन व ऑफलाइन (डाक द्वारा), दोनों ही दोनों ही विधियों से ठीक की जा सकती है आधार कार्ड में गलतियां

आधार कार्ड के लिए सरकारी पोर्टल पर अपडेट की सुविधा है और नाम करेक्शन की भी। इसके लिए नागरिकों को यूआईडीएआई द्वारा दी गई ऑनलाईन सुविधा व आधार सेंटरों पर शिकायत समाधान व्यवस्था की गई है। शिकायत व बदलाव के लिए मोबाईल नंबर का होना जरूरी है। क्योंकि बदलाव व शिकायत के लिए आटीपी(वन टाईम पासवर्ड) मोबाईल पर प्राप्त होता है और इसके माध्यम से ही अगली प्रोसेस संभव हो पाती है।

Aadhar Card Update

Update Aadhar Card through Online or India Post- Read in Hindi

अगर आप के आधार कार्ड में भी आप का नाम, पता, मोबाइल नंबर, जन्म तिथि या सेक्स (जेंडर) गलत छप गया है, तो आप को चिंता करने की जरूरत नहीं है। अब आप यह गलती घर बैठे ऑनलाइन इसे ठीक करवा सकते हैं। अगर इस तरह की कोई गलती आप के आधार कार्ड में भी है, तो जल्दी से जल्दी इसे ठीक करवा लें। ऐसा न करने पर हो भविष्य में आपको किसी परेशानी का सामना करना पड़ जाये।

आधार कार्ड में नाम को अपडेट करने के जारी दिशा निर्देश –

1. आधार कार्ड में नाम में परिवर्तन के लिए UIDAI का सरकारी पोर्टल खोलें- https://uidai.gov.in/update-your-aadhaar-data.html

2. यहाँ आप को “Update Data” का लिंक दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।

3. अगले पेज पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़े, तथा “To submit your update/ correction request please Click Here” बटन पर क्लिक करें।

4. स्क्रीन पर दिखाए गए फॉर्म को ध्यान से भरें, तथा सबमिट कर दें।

5. सब्मिट आधार नाम परिवर्तन पर क्लिक करने के बाद आवेदक अपना नाम, आधार नंबर, आदि सबंधित रिक्त जगहों पर भरें।

3. इसके बाद यूजर अपने आईडी प्रूफ व पते का प्रूफ की मांग के अनुसार क्लिक करें। 

आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया के दौरान नाम, पता, जन्म तिथि तथा मोबाइल नंबर में गलती होना आम समस्या है। इसी प्रकार शादी के बाद सरनेम में बदलाव के कारण आधार कार्ड में भी नाम परिवर्तन करवाने समस्या आती है, तथा कई बार नाम बदलने की मजबूरी भी आधार में नाम अपडेट के लिए जरूरी होती है।

प्रूफ के तौर पर ये प्रमाण पत्र दिए जा सकते हैं-

पासपोर्ट, बैंक स्टेटमैंट, पासबुक, पोस्ट ऑफिस, वोटर आइडी, नरेगा जॉब कार्ड, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, जन्म प्रमाण पत्र, किसान फोटो कार्ड, बिजली बिल, पानी बिल, सिवरेज बिल आदि।

आईडी प्रूफ के तौर पर पैन कार्ड, राशन कार्ड, पहचान पत्र, ड्राईविंग लाइसैंस, पैंशन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ऑम्र्ज लाइसैंस, फोटो बैंक एटीएम/डेबिट कार्ड, स्वतंत्रतता सेनानी, किसान फोटो कार्ड।

इसके बाद अथॉरिटी की ओर से प्रूफ के तौर पर आपको रिक्वैस्ट नंबर दिया जाता है और बदलाव के साथ अपने आधार कार्ड में नाम अपडेट कर सकेंगे।

वहीं जो ऑनलाईन इस प्रोसेस का अनुसरण नहीं कर सकते वे आधार सेंटरों पर जाकर निर्धारित प्रक्रिया से अपने नाम में बदलाव करवा सकतें है। आधार में नंबर सेव करने व अन्य बदलाव की सुविधा है।

इंटरनेट की सुविधा न होने पर ऑफलाइन मोड में कैसे करें आवेदन-

आधार कार्ड में गलती नाम, पता, सेक्स, मोबाइल नंबर आदि को ठीक करने के लिए ऑफलाइन सुविधा दी है। यूआईडीऐआई की वेबसाइट से आधार कार्ड में गलती नाम, पता, सेक्स, मोबाइल नंबर वाला फार्म डाउनलोड करें अथवा आधार सेंटर से सम्बंधित इस फार्म को लेकर उसे भरें। इसके बाद फार्म के साथ अपने पहचान पत्र।

आवास (पता) प्रमाण के लिए पासपोर्ट, बैंक स्टेटमैंट, पासबुक, पोस्ट ऑफिस, वोटर आइडी, नरेगा जॉब कार्ड, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, जन्म प्रमाण पत्र, किसान फोटो कार्ड, बिजली बिल, पानी बिल, सिवरेज बिल आदि।

आईडी प्रूफ के तौर पर पैन कार्ड, राशन कार्ड, पहचान पत्र, ड्राईविंग लाइसैंस, पैंशन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, ऑम्र्ज लाइसैंस, फोटो बैंक एटीएम/डेबिट कार्ड, स्वतंत्रतता सेनानी, किसान फोटो कार्ड
की स्वयं द्वारा सत्यापित फोटोस्टेट कॉपी साथ लगा कर इसे यूआईडीऐआई के पते पर भेजें।

यूआईडीऐआई का पता है-
Unique Identification Authority of India
Government of India, 3rd Floor, Tower II
Jeevan Bharati Building, Connaught Circus
New Delhi – 110001

आधार डेटा अपडेट के लिए आवेदन करने के बाद करीब 2 सप्ताह के बाद आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस UIDAI की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

Download Aadhar Card Data Update Form

आधार कार्ड में सुधार के लिए लगने वाले डॉक्यूमेंट की ज़ेरॉक्स निकालें और उस पर खुद के हस्ताक्षर अथवा अंगूठे का निशान लगाएं! यह डॉक्यूमेंट आपको भरे हुए आधार कार्ड सुधार फार्म के साथ डाक से निचे दिए गए आधार कार्ड सुधार कार्यालय में भेजना होगा!

  • आधार कार्ड में नाम बदलने के लिए “पहचान प्रमाण” का एक डॉक्यूमेंट जरुरी है!
  • आधार कार्ड में पता बदलने के लिए “पते का प्रमाण” का एक डॉक्यूमेंट जरुरी है!
  • आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए “जन्म तिथि के प्रमाण” का एक डॉक्यूमेंट जरुरी है!

अपना आधार कार्ड क्रमांक सभी आधार कार्ड डाक्यूमेंट्स की ज़ेरॉक्स कॉपी पर साफ़ अक्षरों में लिखें! आधार कार्ड में सुधार के डॉक्यूमेंट की ज़ेरॉक्स पर खुद के हस्ताक्षर अथवा अंगूठे का निशान लगाया हो उसके निचे अपना नाम साफ़ अक्षरो में लिखना जरुरी है! ५ साल से कम उम्र के बच्चों के आधार कार्ड में सुधार के फार्म और डाक्यूमेंट्स पर माता-पिता / अभिभावक अपने हस्ताक्षर अथवा अंगूठे का निशान लगा सकते हैं! राष्ट्रीय स्तर पर मान्य आधार कार्ड में सुधार के लिए लगने वाले डाक्यूमेंट्स की सूची की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें: आधार कार्ड में सुधार के डाक्यूमेंट्स.

आपको आधार कार्ड सुधार का अनुरोध अंग्रेजी और अपनी स्थानीय भाषा में सबमिट करना होगा! पूरा भर कर तैयार किया हुआ आधार कार्ड सुधार फार्म और डाक्यूमेंट्स लिफाफे में डालें और लिफाफे के सबसे ऊपर लिखें: “आधार अपडेट / करेक्शन”! आधार कार्ड में सुधार के लिए तैयार किया गया यह लिफाफा अच्छी तरह से बंद करें और अपनी स्थानीय भाषा के अनुसार निचे दिए गए आधार कार्ड आधार कार्ड सुधार कार्यालय पर डाक द्वारा भेज दें! UIDAI प्रतिनिधि आपके आधार कार्ड में सुधार की जांच करेंगे! सफल जांच होने पर आपके दिए गए आधार कार्ड में के सुधार आपके आधार कार्ड में दर्ज किये जायेंगे और आपको इसके बारे में सूचित किया जायेगा!


स्थानीय भाषा पता फ़ोन
हिंदी, उर्दू UIDAI Regional Office, Samaj Kalyan Nirman Nigam Building, 3rd Floor, TC-46/V Vibhuti Khand, Gomti Nagar, Lucknow (UP) ०५२२-२३०४९७८८
बंगाली UIDAI Regional Office, 1st Floor, RIADA Central Office Building, Namkum Industrial Area, Lowadih, Ranchi – 834010 ०६५१-२४६०१६
अंग्रेजी, गुजराती, मराठी UIDAI Regional Office, 5th & 7th Floor, MTNL Building, B D Somani Marg, Cuff Parade, Mumbai – 400005 ०२२-२२१८६१६८
कन्नड़, मलयालम, तमिल UIDAI Regional Office, Khanija Bhavan, No. 49, 3rd Floor, South Wing Race Course Road, Bangalore – 01 ०८०-२२३४०८६२
तेलुगु, ओरिया UIDAI Regional Office, 5th Floor, Block – III, My Home Hub, Madhapur, Hyderabad – 500081 ०४०-२३११९२६९
पंजाबी UIDAI Regional Office, SCO 139 – 141, Sector 17-C, Chandigarh ०१७२-२५०८५९८३

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *